Header Ads Widget

dant dard ka gharelu ilaj,dant dard ka gharelu upay,दांत दर्द का इलाज, दांत में दर्द के घरेलू उपाय

 दांत में दर्द का कारण कई तरह के होते हैं, जैसे कि दांत के कीड़े, दांत के छेद, दांतों में संक्रमण या दांतों के ढीले होने से होता है। दांत दर्द को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार के कुछ उपाय निम्नलिखित हैं:



1. नमक और लहसुन: एक छोटा टुकड़ा लहसुन को नमक के साथ मिलाकर दांत में रखें। यह दांत दर्द को कम करने में मदद करता है।

2. अदरक: अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो दांत के संक्रमण को दूर करते हैं। आप अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर दांत के ऊपर रख सकते हैं।


3. नींबू का रस: नींबू का रस दांतों के लिए एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट होता है जो दांतों में संक्रमण को दूर करता है। आप नींबू के रस को दांतों पर लगा सकते हैं या नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाकर गरारे कर सकते हैं।


4. तेज पत्ता: तेज पत्ता एक अन्य घरेलू उपाय है जो दांत दर्द को कम करता है। आप तेज पत्ते को छोटा काटकर दांत के ऊपर रख सकते हैं।


5. नारियल का तेल: नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांतों में संक्रमण को दूर करते हैं। आप नारियल के तेल को दांतों पर लगा सकते हैं।


6. अलंकार: आप अलंकार को दांतों पर लगा सकते हैं जो दांत दर्द को कम करने में मदद करता है।


7.अदरक और नमक: एक छोटा टुकड़ा अदरक को नमक के साथ मिलाकर दांत में रखने से दांत दर्द में आराम मिलता है। अदरक में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो दांतों में संक्रमण को दूर करते हैं।

8. लौंग: लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांतों के संक्रमण को दूर करते हैं। आप एक छोटा टुकड़ा लौंग को दांत के ऊपर रख सकते हैं।


9. तुलसी: तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो दांतों में संक्रमण को दूर करते हैं। आप तुलसी की पत्तियों को दांत के ऊपर रख सकते हैं या तुलसी के पत्तों के रस को दांतों पर लगा सकते हैं।


10. शहद: शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांतों के संक्रमण को दूर करते हैं। आप एक छोटा टुकड़ा शहद को दांत के ऊपर रख सकते हैं।


दांत दर्द में खाने के बारे में जानने के लिए, आपको निम्नलिखित बातों का ख्याल रखना चाहिए:


1. गर्म और ठंडी चीजें नहीं खानी चाहिए क्योंकि ये दांत दर्द को बढ़ा सकती हैं।


2. मीठा और तली हुई चीजों से दूर रहें क्योंकि ये दांतों में और ज्यादा दर्द करा सकते हैं।


3. दूध, दही, और पनीर जैसी ठंडी चीजें दांत दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं।


4. फलऔर सब्जियों में विटामिन C और कैल्शियम होते हैं जो दांतों के लिए फायदेमंद होते हैं। अधिकतम फल और सब्जियों में विटामिन C और कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है, जैसे कि आम, संतरा, अमरूद, आलू, गाजर, पलक और टमाटर। इन आहारों को शामिल करने से दांतों की सेहत बेहतर होती है।


दांत दर्द के अन्य कारणों में दांतों की निकासी, दांतों के टूटने या टूटने के बचाव के लिए ठीक ढंग से मंजन करना शामिल होता है। कुछ मंजन दांत दर्द को भी कम करने में मदद करते हैं, जैसे कि किसी भी एंटीसेप्टिक मंजन या नीम और बाबूल के पाउडर का उपयोग करना।


दांतों के दर्द को रोकने के लिए, आप अपनी दांतों की सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रख सकते हैं, जैसे कि अपनी मुंह की सफाई का ध्यान रखना, दांतों को दृढ़ता से ब्रश करना, और समय-समय पर दांतों की जाँच करवाना।


इन आसान घरेलू उपायों का उपयोग करके आप दांत दर्द को आसानी से ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि दांत दर्द ज्यादा लंबे समय तक बना रहता है, तो आपको उसे ठीक करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।


दांत दर्द के लिए कुछ दवाएं होती हैं जो दांत दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं। यहां कुछ दवाएं हैं जो आपको दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं:

1. आइबुप्रोफेन (Ibuprofen) - यह दवा दांत दर्द को कम करने में मदद करती है। यह एक प्रकार का एनएसएडी (NSAID) है जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।


2. एस्पिरिन (Aspirin) - एस्पिरिन एक औषधि है जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करती है। यह भी एक प्रकार का एनएसएडी है जो दांत दर्द को कम कर सकता है।


3. टाइलेनॉल (Tylenol) - यह एक अन्य दवा है जो दर्द को कम करने में मदद करती है। यह एक प्रकार का पैरासिटामोल है जो दांत दर्द को कम कर सकता है।


4. क्लोरहेक्सीडीन (Chlorhexidine) - यह दवा मुंह के कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करती है। यह दांत दर्द के मुख्य कारणों में से एक कीटाणुओं के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकता है।


ध्यान दें कि दवाओं का उपयोग करने से पहले आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें और दवाओं के नुकसान और साइड इफेक्ट के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ